Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
देश

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेगी वित्तीय वर्ष 2021 – 2022 का बजट

वित्तीय वर्ष 2021 – 2022 का बजट

वित्तमंत्री श्री निर्मला सीतारमण आज यानीं सोमवार को पेश करेंगी अपना तीसरा बजट. मध्यम वर्गीय लोगो को बड़ी राहत की उम्मीद.

वित्तमंत्री श्री निर्मला सीतारमण आज वित्तीय वर्ष 2021 – 22 का केन्द्रीय बजट पेश करने वाली है. महामारी से प्रभावित देश की अर्थव्यवस्था को इस बजट से बड़ी गति मिलने के आसार है. बजट के माध्यम से सरकार कोरोना संकट की वजह से हुई भारी अर्थव्यवस्था क्षति को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेष घोषणाए भी कर सकती है. इस बात का संकेत वित्तमंत्री ने पहले ही बजट को अभूतपूर्व बताकर दे दिया है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय की मांग को देखते हुए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थकेयर, डिफेंस सेक्टर तथा डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी बड़ी घोषणाए कर सकती है.

जानें क्या हो सकते है बजट के मुख्य बिंदु

  • बजट के माध्यम से सरकार की निगाह विनिवेश द्वारा संपत्ति सृजन पर लगी होंगी.
  • अर्थशास्त्रियो के मुताबिक इस अभूतपूर्व बजट के माध्यम से सरकार रियल एस्टेट सेक्टर की मांग को गति देने के लिए भी कड़े कदम उठा सकती है.
  • यह बजट स्वतंत्र भारत का पहला ऐसा बजट होगा जो दस्तावेजों पर प्रकाशित नही होगा. मंत्रालय ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लिया है फैसला.

बतादे कि यह बजट मोदी सरकार का 9वां तथा सीतारमण द्वारा पेश किआ जा रहा तीसरा बजट है. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सभी वर्ग के लोगो को इस बजट से बहुत सारी उम्मीदे है. एक्सपर्ट्स के अनुसार सरकार ग्रामीण विकास, नौकरियों के स्रजन, विकास से सम्बंधित योजनाओ तथा एवरेज टैक्सपेयर के हाथ में अधिक पैसा रखने आदि बड़े फैसले भी ले सकती है. इसके आलावा बाह्य निवेशको को आकर्षित करने के लिए भी बड़े कदम उठाएं जा सकते है. अर्थशास्त्रियो का मनना है की यह बजट अर्थव्यवस्था को दोबारा गति देने के लिए काफी मददगार साबित होगा. बताते चले, कि कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन की वजह से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button